अक्टूबर 2022 में एलोन मस्क ने $44 बिलियन (£33.6 बिलियन या करीब Rs 3.6 लाख करोड़) में ट्विटर खरीदने के बाद इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने अपने विज्ञापन राजस्व का लगभग आधा हिस्सा खो दिया है। मस्क ने कहा कि कंपनी को जून 2023 में राजस्व में पिछले जून से करीब 20.6 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन उन्होंने कहा कि जुलाई में “थोड़ा अधिक आशा” थी।
मस्क ने लागत में कटौती के प्रयास में 2022 में ट्वीट के बाद लगभग 7,500 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था। कुछ अनुमानों के अनुसार, प्रतिद्वंद्वी ऐप इंस्टाग्राम के थ्रेड्स, जिसे मेटा ने लांच किया है, के अब 150 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। वास्तविक से थ्रेड्स और इंस्टाग्राम के इन-बिल्ट कनेक्शन से मेटा-डिज़ाइन किए गए सोशल मेदे प्लेटफार्म को संभावित दो बिलियन उपयोगकर्ताओं की पहुच प्रदान करता है।
इस बीच, मैक्स भारी कर्ज का बोझ भी उतार रहे हैं। मस्क ने हालांकि विज्ञापन राजस्व में 50% की गिरावट पर कोई समय सीमा नहीं रखी। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “किसी और चीज की विलासिता हासिल करने से पहले हमें सकारात्मक आलोचना की जरूरत है।”
मस्क ने कहा कि ट्विटर 2023 में $3 बिलियन (£2.29bn) का राजस्व अर्जित करने की राह पर है, जो 2021 में $5.1bn (£3.89bn) से कम है ।
यह नवीनतम संकेत है कि आक्रामक लागत-कटौती के उपाय उन आवेदकों की वापसी करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जो इसके मॉडरेशन नियमों में बदलाव के बाद चले गए थे।
जुलाई 2023 की शुरुआत में ट्विटर ने यह प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था कि उसके असत्यापित उपयोगकर्ता प्रति दिन 1,000 ट्वीट पढ़ सकते हैं, और दस्तावेज़ उपयोगकर्ता 10,000 ट्वीट पढ़ सकते हैं| बीबीसी ने कहा कि इस कदम से विज्ञापन जगत को आश्चर्य भी हुआ है और ऐसा मन जा रहा है की मस्क ने ये कदम जो ब्लू टिक की ओर ग्राहकों के लुभाने के लिए किया है।
लिंडा याकारिनो, जो पहले एनबीसी यूनिवर्सल में विज्ञापन की प्रमुख थीं, को जून 2023 में ट्विटर सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था| ये कदम यह दर्शाता है की ट्विटर के लिए विज्ञापन प्राथमिकता है। याकारिनो ने कहा है कि वह वीडियो, निर्माता और वाणिज्य जगत पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है।
ऐसा कहा जाता है कि वह राजनीतिक और मनोरंजन स्टॉक, भुगतान सेवाएं और समाचार और मीडिया प्रकाशकों के साथ प्रारंभिक बातचीत कर रही है।