NASA/ESA हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पृथ्वी से 8 अरब प्रकाश वर्ष दूर आकाशीय दैत्य खोज निकला

NASA/ESA Hubble Space Telescope galaxy cluster eMACS

हमारे ब्रह्माण्ड में अनगिनत रहस्य छिपे हुए हैं जिनकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता| अब NASA/ESA हबल स्पेस टेलीस्कोप ने आकाशगंगा समूह eMACS J1353.7+4329 का निरिक्षण करते हुए एक आकाशीय दैत्य को खोज निकला है| यह राक्षस पृथ्वी से लगभग आठ अरब प्रकाश वर्ष दूर केन्स वेनाटिसी तारामंडल में स्थित है। कम से कम दो आकाशगंगा समूहों का यह संग्रह एक ब्रह्मांडीय राक्षस बनाने के लिए एक साथ विलय की प्रक्रिया में है, जो एक विशाल समूह जो गुरुत्वाकर्षण लेंस के रूप में कार्य करेगा।

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग जर्मनी में जन्मे सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन के क्रियान्वित सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक उदाहरण है। आकाशगंगा समूह जैसा एक खगोलीय पिंड अंतरिक्ष-समय को विकृत करने के लिए पर्याप्त रूप से विशाल है, जिसके कारण वस्तु के चारों ओर प्रकाश का मार्ग स्पष्ट रूप से मुड़ जाता है जैसे कि एक विशाल लेंस द्वारा। गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग दूर की वस्तुओं को भी बड़ा कर सकती है, जिससे खगोलविदों को उन वस्तुओं का निरीक्षण करने की अनुमति मिलती है जो अन्यथा बहुत धुंधली और इतनी दूर होती हैं कि उनका पता नहीं लगाया जा सकता है।

यह पृष्ठभूमि आकाशगंगाओं की छवियों को विकृत भी कर सकता है, उन्हें प्रकाश की धारियों में बदल सकता है। गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग के पहले संकेत इस छवि में पहले से ही चमकीले चाप के रूप में दिखाई दे रहे हैं जो ईएमएसीएस जे1353.7+4329 में आकाशगंगाओं की भीड़ के साथ मिलते हैं।

इस छवि में डेटा मॉन्स्टर्स इन द मेकिंग नामक एक अवलोकन परियोजना से लिया गया है, जिसमें कई तरंग दैर्ध्य पर पांच असाधारण आकाशगंगा समूहों का निरीक्षण करने के लिए हबल के दो उपकरणों का उपयोग किया गया था। ये बहु-तरंगदैर्ध्य अवलोकन हबल के वाइड फील्ड कैमरा 3 और सर्वेक्षण के लिए उन्नत कैमरे द्वारा संभव बनाए गए थे।

इन अवलोकनों के पीछे खगोलविदों को नासा/ईएसए/सीएसए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप जैसी अगली पीढ़ी के दूरबीनों के साथ विशाल गुरुत्वाकर्षण लेंस के भविष्य के अध्ययन के लिए आधार तैयार करने की उम्मीद है।